आप राज्यसभा सांसद संजय सिंह सदन से एक सप्ताह के लिए निलंबित

Devendra Budakoti

देहरादून: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को सदन में नारे लगाने, कागज फाड़कर चेयर की ओर फेंकने के आरोप में इस सप्ताह के शेष भाग के लिए निलंबित कर दिया गया है। राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश ने इस बात की जानकारी दी है।

उपसभापति हरिवंश ने बताया कि मंगलवार को भोजनावकाश के बाद कार्यवाही के दौरान संजय सिंह का आचरण सदन की गरिमा के विरूद्ध था। उन्होंने न सिर्फ सदन के नियमों की अवहेलना की बल्कि आसन के निर्देशों का भी उल्लंघन किया और कागज फाड़कर उनके टुकड़े आसन की ओर फेंके।

हरिवंश ने सिंह के खिलाफ नियम 256 लगाए जाने की घोषणा की। संसदीय कार्य राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने इस संबंध में एक प्रस्ताव पेश किया जिसे सदन ने स्वीकार कर लिया। इसके बाद उपसभापति ने सिंह को सदन से बाहर जाने का निर्देश दिया लेकिन सिंह सदन से बाहर नहीं गए। इस पर उपसभापति ने 12:03 बजे कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी।

बता दें, नियम 256 के तहत किसी सदस्य द्वारा अशोभनीय आचरण करने पर उन्हें सदन से निलंबित किया जा सकता है।

Next Post

सदन की आंख और कान का कार्य करती है संसदीय समितियां: ऋतु खंडूड़ी

देहरादून: विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने एक आदेश जारी कर आज उत्तराखंड विधानसभा की 15 समितियों का गठन करके उनमें सदस्यों एवं सभापतियों की नियुक्ति की है I विधानसभा अध्यक्ष ने कहा है कि विधानसभा की समितियां सदन का लघु स्वरूप होती हैं। जिस प्रकार सदन चलता हैं उसी […]